28 अगस्त 2011

मेरे पसन्दीदा 3 सीरियल

मेरे तीन बेहद पसन्दीदा सीरियल इत्तफ़ाक से तीनों ही विदेशी हैं । किशोर अवस्था पर आधारित सीरियल " हाना मोन्टाना " मुझे बेहद पसन्द है । प्रसिद्ध पाप सिंगर मायली सायरस की किशोरावस्था जिन्दगी के खट्टे मीठे अनुभवों पर आधारित इस सीरियल को देखने में मुझे बहुत मजा आता था । इसके सभी पात्र बङे मजेदार ही हैं । मुझे जितनी अच्छी अच्छी हाना लगती थी । उतनी ही अच्छी उसकी एकमात्र सहेली । हाना का भाई । और हाना के डैड । और हाना की मादक आवाज । उसकी दोहरी जिन्दगी । ये सब मिलाकर एक रोमांचक अनुभव देते हैं । हाना मोन्टाना पर अभी 2 साल पहले एक फ़िल्म भी बनी है । ये सीरियल डिज्नी चैनल पर आता था । शायद अभी भी आता हो । ये हिन्दी अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है ।

                                 
एक फ़ाइव स्टार होटेल में काम करने वाली एक तलाकशुदा माँ के दो बच्चे जैक एण्ड कोडी की शरारतें बरबस ही अपने बचपन की याद दिलाती हैं । " द सुईट लाइफ़ जैक एण्ड कोडी " मेरा पसन्दीदा दूसरा सीरियल है । सुईट में रहते हुये ये बच्चे क्या हंगामा करते हैं । देखकर ही जाना जा सकता है । इस सीरियल के भी सभी पात्र एक से बङकर एक ही हैं । होटेल के मालिक की कम अक्ल लङकी । होटेल में ही काम करने वाली एक अन्य लङकी पात्र । होटेल मैंनेजर सभी का अपना ही निराला अन्दाज है । ये सीरियल भी डिज्नी चैनल पर ही आता था ।  ये भी हिन्दी अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है ।




स्टार प्लस पर हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रसारित हो चुका सीरियल " स्माल वंडर " भी खासा दिलचस्प है । एक साफ़्टवेयर इंजीनियर । उसकी पत्नी । और उनका एक प्यारा सा बच्चा । तथा एक रोबोट गुङिया । ये एक दिलचस्प परिवार है । इनके पङोसी भी खासे दिलचस्प हैं । पङोसी की लङकी इस लङके को प्रेम करती है । इस सीरियल की खासियत है कि इस परिवार को छोङकर किसी को नहीं पता कि ये गुङिया सी लङकी रोबोट है । यहाँ तक कि स्वयँ यह परिवार भी इसके रोबोट होने को भूल जाता है । और इंसान ही समझने लगता है । उससे भी बङकर इसका निर्माता साफ़्टवेयर इंजीनियर भी यह भूल जाता है । और तब ये गुङिया एक दिन गिरकर मर जाती है । और परिवार एकदम रोने लगता है । फ़िर उन्हें याद आता है कि...? हैरत की बात । इसके सभी एपिसोड देख चुका मैं भी एकदम धक्क सा रह गया था । ऐसा ये प्यारा सीरियल है ।

कोई टिप्पणी नहीं: