01 जून 2011

84 क्यों बनी ?


कबीर साहब बोले - हे धर्मदास ! मैंने चारों खानि के लक्षण तुमसे कहे । अब सुनो । मनुष्य योनि की अवधि समाप्त होने से पहले किसी कारण से देह छूट जाय । वह फ़िर से संसार में मनुष्य जन्म लेता है । अब उसके बारे में सुनो ।
तब धर्मदास बोले - हे साहिब ! मेरे मन में एक संशय उठा है । वह मुझे समझाईये । जब 84 लाख योनियों में भरमने भटकने के बाद ये जीव मनुष्य देह पाता है । और मनुष्य देह पाया हुआ ये जीव फ़िर देह ( असमय ) छूटने पर पुनः मनुष्य देह पाता है । तो मृत्यु होने और पुनः मनुष्य देह पाने की यह संधि कैसे हुयी ? यह विधि मुझे समझाईये । और उस पुनः मनुष्य जन्म लेने वाले मनुष्य के गुण लक्षण भी कहो ।
कबीर साहब बोले - हे धर्मदास ! सुनो । आयु शेष रहते जो मनुष्य मर जाता है । फ़िर वह शेष बची आयु को पूरा करने हेतु मनुष्य शरीर धारण करके आता है । जो अग्यानी मूर्ख फ़िर भी इस पर विश्वास न करे । वह दीपक बत्ती जलाकर देखे । और बहुत प्रकार से उस दीपक में तेल भरे । परन्तु वायु का झोंका ( मृत्यु आघात ) लगते ही वह दीपक बुझ जाता है ( भले ही उसमें खूब तेल भरा हो ) उसे बुझे दीपक को आग से फ़िर जलायें । तो वह दीपक फ़िर से जल जाता है । इसी प्रकार जीव मनुष्य फ़िर से देह धारण करता है ।
हे धनी धर्मदास ! अब उस मनुष्य के लक्षण भी सुनो । उसका भेद तुमसे नही छुपाऊँगा । मनुष्य से फ़िर मनुष्य का शरीर पाने वाला वह मनुष्य शूरवीर होता है । भय और डर उसके पास भी नहीं फ़टकता । मोह माया ममता उसे नहीं व्यापते । उसे देखकर दुश्मन डर से कांपते हैं । वह सतगुरु के सत्य शब्द को विश्वास पूर्वक मानता है । निंदा को वह जानता तक नहीं है । वह सदा सदगुरु के श्रीचरणों में अपना मन लगाता है । और सबसे प्रेममयी वाणी बोलता है । अग्यानी होकर ( जानते हुये भी ) ग्यान को पूछता समझता है । उसे सत्यनाम का ग्यान और परिचय करना बेहद अच्छा लगता है ।

हे धर्मदास ! ऐसे लक्षणों से युक्त मनुष्य से ग्यान वार्ता करने का अवसर कभी खोना नहीं चाहिये । और अवसर मिलते ही उससे ग्यान चर्चा करनी चाहिये । जो जीव सदगुरु के शब्द ( नाम या महामंत्र ) रूपी उपदेश को पाता है । और भली प्रकार गृहण करता है । उसके जन्म जन्म का पाप और अग्यान रूपी मैल छूट जाता है । सत्यनाम का प्रेमभाव से सुमरन करने वाला जीव भयानक काल माया के फ़ंदे से छूटकर सत्यलोक जाता है । सदगुरु के शब्द उपदेश को ह्रदय में धारण करने वाला जीव अमृतमय अनमोल होता है । वह सत्यनाम साधना के बल पर अपने असली घर अमरलोक ( या सत्यलोक एक ही बात है ) चला जाता है । जहाँ सदगुरु के हँस जीव सदा आनन्द करते हैं । और अमृत का आहार करते हैं । जबकि काल निरंजन के जीव कागदशा ( विष्ठा मल के समान घृणित वासनाओं के लालची ) में भटकते हुये जन्म मरण के काल झूले में झूलते रहते हैं ।
सत्यनाम के प्रताप से काल निरंजन जीव को सत्यलोक जाने से नहीं रोकता । क्योंकि महाबली काल निरंजन केवल इसी से भयभीत रहता है । उस जीव पर सदगुरु के वंश की छाप ( दीक्षा के समय लगने वाली नाम मोहर ) देखकर काल बेबशी से सिर झुकाकर रह जाता है ।
तब धर्मदास बोले - हे साहिब ! आपने चार खानि के जो विचार कहे । वो मैंने सुने । अब मैं यह जानना चाहता हूँ कि 84 लाख योनियों की यह धारा का विस्तार किस कारण से किया गया । और इस अविनाशी जीव को अनगिनत कष्टों में डाल दिया गया । मनुष्य के कारण ही यह सृष्टि बनायी गयी है । या कि कोई और जीव को भी भोग भुगतने के लिये बनायी गयी है ?
कबीर साहब बोले - हे धर्मदास ! सभी योनियों में श्रेष्ठ यह मनुष्य देह सुख को देने वाली है । इस मनुष्य देह में ही गुरु ग्यान समाता है । जिसको प्राप्त कर मनुष्य अपना कल्याण कर सकता है । ऐसा मनुष्य सरीर पाकर जीव जहाँ भी जाता है । सदगुरु की भक्ति के बिना दुख ही पाता है ।
मनुष्य देह को पाने के लिये जीव को 84  के भयानक महाजाल से गुजरना ही होता है । फ़िर भी यह देह पाकर मनुष्य अग्यान और पाप में ही लगा रहता है । तो उसका घोर पतन निश्चित है । उसे फ़िर से भयंकर कष्टदायक साढे 12 लाख साल की 84 धारा से गुजरना होगा । दर बदर भटकना होगा ।
सत्य ग्यान के बिना मनुष्य तुच्छ विषय भोगों के पीछे भागता हुआ अपना जीवन बिना परमार्थ के ही नष्ट कर लेता है । ऐसे जीव का कल्याण किस तरह हो सकता है ? उसे मोक्ष भला कैसे मिलेगा ? अतः इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये सतगुरु की तलाश और उनकी सेवा भक्ति अति आवश्यक है ।
हे धर्मदास ! मनुष्य के भोग उद्देश्य से 84 धारा या 84 लाख योनियाँ रची गयीं हैं । सांसारिक माया और मन इन्द्रियों के विषयों के मोह में पङकर मनुष्य की बुद्धि ( विवेक ) का नाश हो जाता है । वह मूढ अग्यानी ही हो जाता है । और वह सदगुरु के शब्द उपदेश को नहीं सुनता । तो वह मनुष्य 84 को नहीं छोङ पाता ।
उस अग्यानी जीव को भयंकर काल निरंजन 84 में लाकर डालता है । जहाँ भोजन । नींद । डर और मैथुन के अतिरिक्त किसी पदार्थ का ग्यान या अन्य ग्यान बिलकुल नहीं है । 84 लाख योनियों के विषय वासना के प्रबल संस्कार के वशीभूत हुआ ये जीव बार बार क्रूर काल के मुँह में जाता है । और अत्यन्त दुखदायी जन्म मरण को भोगता हुआ भी ये अपने कल्याण का साधन नहीं करता ।
हे धर्मदास ! अग्यानी जीवों की इस घोर विपत्ति संकट को जानकर उन्हें सावधान करने के लिये ( सन्तों ने )   पुकारा । और बहुत प्रकार से समझाया कि मनुष्य शरीर पाकर सत्यनाम गृहण करो । और इस सत्यनाम के प्रताप से अपने निज धाम सत्यलोक को प्राप्त करो । आदि पुरुष के विदेह ( बिना वाणी से जपा जाने वाला ) और स्थिर आदि नाम ( जो शुरूआत से एक ही है ) को जो जाँच समझकर ( सच्चे गुरु से - मतलब ये नाम मुँह से जपने के बजाय धुनि रूप होकर प्रकट हो जाय । यही सच्चे गुरु और सच्ची दीक्षा की पहचान है ) जो जीव गृहण करता है । उसका निश्चित ही कल्याण होता है । गुरु से प्राप्त ग्यान से आचरण करता हुआ वह जीव सार को गृहण करने वाला नीर क्षीर विवेकी ( हँस की तरह दूध और पानी के अन्तर को जानने वाला ) हो जाता है । और कौवे की गति ( साधारण और दीक्षा रहित मनुष्य ) त्याग कर हँस गति वाला हो जाता है । इस प्रकार की ग्यान दृष्टि के प्राप्त होने से वह विनाशी तथा अविनाशी का विचार करके इस नश्वर नाशवान जङ देह  के भीतर ही अगोचर और अविनाशी परमात्मा को देखता है ।
हे धर्मदास ! विचार करो । वह निअक्षर ( शाश्वत नाम ) ही सार है । जो अक्षर ( ज्योति जिस पर सभी योनियों के शरीर बनते हैं । ..ध्यान  की एक ऊँची स्थिति ) से प्राप्त होता है ।  सब जङ तत्वों से परे वही असली सारतत्व है । 

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

Parmaatav तत्व को प्राप्त कर लेने के बाद जीव आत्मा की कौन सी देह होती हैं Aur vo जीवत्मा क्या कार्य करता है?
मालिक सतगुरु सत्यलोक मे ही क्यों रहता हैं?