25 अप्रैल 2011

ज्ञान में ही धर्म है के फूल लगते हैं

1 सूफी फकीर निरंतर कहा करता था कि - परमात्मा तेरा धन्यवाद । अहोभाग्य है मेरे कि जब मेरी जो जरूरत होती है । तू तत्क्षण पूरी कर देता है । उसके शिष्य उससे धीरे धीरे परेशान हो गए । यह बात सुन सुनकर । क्योंकि वे कुछ देखते नहीं थे कि कौन सी जरूरत पूरी हो रही है ? फकीर गरीब था । शिष्य भूखे मरते थे । कुछ उपाय न था । और यह रोज सुबह सांझ 5 बार मुसलमान फकीर 5 बार प्रार्थना करे । और 5 बार भगवान को धन्यवाद देता । और ऐसे अहोभाव से । तो शिष्यों को लगता कि यह भी क्या मामला है ? 1 दिन हद हो गई । यात्रा पर थे, तीर्थयात्रा के लिए जा रहे थे । 3 दिन से भूखे प्यासे थे । 1 गांव में सांझ थके मांदे आए । गांव के लोगों ने ठहराने से इनकार कर दिया । तो वृक्षों के नीचे भूखे थके मांदे पड़े हैं । और आखिरी प्रार्थना का क्षण आया । कोई उठा नहीं । क्या प्रार्थना करनी है ? किससे प्रार्थना करनी है ? हो गई बहुत प्रार्थना । यह क्षण नहीं था प्रार्थना का । लेकिन गुरु उठा । उसने हाथ जोड़े । वही अहोभाव कि - धन्यवाद परमात्मा ! जब भी मेरी जो भी जरूरत होती है । तू तभी पूरी कर देता है । 1 शिष्य से यह बर्दाश्त न हुआ । उसने कहा - बंद करो बकवास । यह हम बहुत सुन चुके । अब आज तो यह बिलकुल ही असंगत है । 3 दिन से भूखे प्यासे हैं । छप्पर सिर पर नहीं है । ठंडी रेगिस्तानी रात में बाहर पड़े हैं । किस बात का धन्यवाद दे रहे हो ? उस फकीर ने कहा - आज गरीबी मेरी जरूरत थी । आज भूख मेरी जरूरत थी । वह उसने पूरी की । आज नगर के बाहर पड़े रहना मेरी जरूरत थी । आज गांव मुझे स्वीकार न करे । यह मेरी जरूरत थी । और अगर इस क्षण में उसे धन्यवाद न दे पाया । तो मेरे सब धन्यवाद बेकार हैं । क्योंकि जब वह तुम्हें कुछ देता है । जो तुम्हारी मन के अनुकूल है । तब धन्यवाद का क्या अर्थ ? जब वह तुम्हें कुछ देता है । जो तुम्हारे मन के अनुकूल नहीं है । तभी धन्यवाद का कोई अर्थ है । और जब उसने दिया है । तो जरूर मेरी जरूरत होगी । अन्यथा वह देगा ही क्यों ? आज यही जरूरी होगा मेरे जीवन उपक्रम में । मेरी साधना में । मेरी यात्रा में कि आज मैं भूखा रहूं कि गांव अस्वीकार कर दे कि रेगिस्तान में खुली रात, ठंडी रात पड़ा रहूं । आज यही थी जरूरत । और अगर इस जरूरत को उसने पूरा किया है । और मैं धन्यवाद न दूं । तो बात ठीक न होगी । ऐसे व्यक्ति को ही परमात्मा उपलब्ध होता है । तो तुम जब उदास हो । तो समझ लो कि यही थी तुम्हारी जरूरत । आज परमात्मा ने चाहा है कि उदासी में नाचो । पर नाच नहीं रुके । धन्यवाद बंद न हो । उत्सव जारी रहे । ओशो
**********
धर्म - कोई धर्म के संबंध में पूछ रहा था । उससे मैंने कहा - धर्म का संबंध इससे नहीं है कि आप उसमें विश्वास करते हैं । या नहीं करते । वह आपका विश्वास नहीं । आपका स्वांस प्रश्वास हो । तो ही सार्थक है । वह तो कुछ है - जो आप करते हैं । या नहीं करते हैं । जो आप होते हैं । या नहीं होते हैं । धर्म कर्म है । वक्तव्य नहीं । और धर्म कर्म तभी होता है । जब वह आत्मा बन गया हो । जो आप करते हें । वह आप पहले हो गये होते हें । सुवास देने के पहले फूल बन जाना आवश्यक है । फूलों की खेती की भांति आत्मा की खेती भी करनी होती है । और, आत्मा में फूलों को जगाने के लिए पर्वतों पर जाना आवश्यक नहीं है । वे तो जहां आप हैं । वहीं उगाये जा सकते हैं । स्वयं के अतिरिक्त एकांत में ही पर्वत हैं । और अरण्य हैं । यह सत्य है कि पूर्ण एकांत में ही सत्य और सौंदर्य के दर्शन होते हैं । और जीवन में जो भी श्रेष्ठ है । वह उन्हें मिलता है । जो अकेले होने का साहस रखते हैं । जीवन के निगूढ़ रहस्य एकांत में ही अपने द्वार खोलते हैं । और आत्मा प्रकाश को और प्रेम को उपलब्ध होती है । और जब सब शांत और एकांत होता है । तभी वे बीज अंकुर बनते हैं । जो हमारे समस्त आनंद को अपने में छिपाये हमारे व्यक्तित्व की भूमि में दबे पड़े हैं । वह वृद्धि, जो भीतर से बाहर की ओर होती है । एकांत में ही होती है । और स्मरण रहे कि सत्य वृद्धि भीतर से बाहर की ओर होती है । झूठे फूल ऊपर से थोपे जा सकते हैं । पर असली फूल तो भीतर से ही आते हैं ।  इस आंतरिक वृद्धि के लिए पर्वत और अरण्य में जाना आवश्यक नहीं है । पर पर्वत और अरण्य में होना अवश्य आवश्यक है । वहां होने का मार्ग प्रत्येक के ही भीतर है । दिन और रात्रि की व्यस्त दौड़ में थोड़े क्षण निकालें । और अपने स्थान और समय को । और उससे उत्पन्न अपने तथाकथित व्यक्तित्व और " मैं " को भूल जाएं । जो भी चित्त में आये । उसे जानें कि - यह मैं नहीं हूं । और उसे बाहर फेंक दें । सब छोड़ दें । प्रत्येक चीज । अपना नाम । अपना देश । अपना परिवार । सब स्मृति से मिट जाने दें । और कोरे कागज की तरह हो रहें । यही मार्ग आंतरिक एकांत और निर्जन का मार्ग है । इससे ही अंतत: आंतरिक संन्यास फलित होता है ।
चित्त जब सब पकड़ छोड़ देता है । सब नाम रूप के बंधन तोड़ देता है । तब वही आप में शेष रह जाता है । जो आपका वास्तविक होना है । उस ज्ञान में ही धर्म है के फूल लगते हैं । और जीवन परमात्मा की सुवास से भरता है । इन थोड़े क्षणों में जो जाना जाता है । जो शांति और सौंदर्य । और जो सत्य । वह आपको 1 ही साथ 2 तलों पर जीने की शक्ति दे देता है । फिर कुछ बांधता नहीं है । और जीवन मुक्त हो जाता है । जल में होकर भी फिर जल छूता नहीं है । इस अनुभूति में ही जीवन की सिद्धि है । और धर्म की उपलब्धि है ।

1 टिप्पणी:

Asha Joglekar ने कहा…

आपके शीर्षक से मै समझी थी कि ईश्वर के होने के प्रमाण देकर आप इस लेख में कहेंगे कि, अंधा है क्या सब तरफ तो है ईश्वर ।